bacchonkecartoon

पोषण, हिलाना

पोषण कैसे प्रभावित करता है कंस्यूशन रिकवरी

प्रकाशित: 2022-08-03
0/5 औसत रेटिंग
ब्लॉग को रेट करने के लिए कृपया साइन इन करें।

क्या ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो एक हिलाना ठीक कर देंगे? सीधा - सा जवाब है 'नहीं'।

लेकिन, उन खाद्य पदार्थों के बारे में क्या जो कंस्यूशन रिकवरी प्रक्रिया का समर्थन करेंगे? क्या कंस्यूशन रिकवरी में तेजी लाने के लिए पोषण योजनाएं हैं?

इस प्रकार के प्रश्न हमारी शोध टीम ने स्टैनफोर्ड-आधारित . जैसे स्रोतों से पूछे हैंएड्स सिखाओ,ब्रेन इंजरी कनाडा, द ब्रेन इंजरी एसोसिएशन ऑफ अमेरिका, औरSportsEdTV पोषण योगदानकर्ता।

इस विषय में उनके योगदान का मिश्रण इस प्रकार है। यह सूचना के रूप में अभिप्रेत है। कंस्यूशन व्यक्तियों के लिए अद्वितीय हैं और पेशेवरों से चिकित्सा और पोषण-विशिष्ट सलाह प्राप्त की जानी चाहिए।

निश्चित रूप से, कुछ अंतर्ग्रहण कंस्यूशन रिकवरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, अर्थात् नमक, चीनी, कैफीन और शराब में उच्च पेय। निर्धारित और ओवर-द-काउंटर राहत के रूप में ली गई दवाओं पर कंस्यूशन चिकित्सकों के साथ चर्चा की जानी चाहिए।

हमारे विशेषज्ञों ने जिन अन्य विषयों पर चर्चा की, उनमें यह था कि पोषण कैसे वसूली को प्रभावित करता है और पोषण विशेषज्ञ के साथ कैसे काम करता है।

पाउंड के लिए पाउंड मस्तिष्क शरीर के अन्य प्रमुख अंगों की तुलना में अधिक दैनिक कैलोरी की खपत करता है। घायल होने पर, मस्तिष्क को और भी अधिक भोजन की आवश्यकता होती है, इसलिए अच्छा पोषण महत्वपूर्ण है। रिकवरी के लिए आवश्यक प्रक्रिया में पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना अकेला नहीं है। इसे प्रोटीन, ओमेगा 3 वसा, विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड की भी आवश्यकता होती है।

यहां उन खाद्य पदार्थों के प्रकार दिए गए हैं जो उन आवश्यकताओं को पूरा करेंगे

विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ

अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क की चोट के बाद सूजन दर्द, मनोदशा और नींद में सुधार करने में मदद कर सकती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर खाद्य पदार्थ वसायुक्त मछली, स्वस्थ तेल, अलसी, सब्जी और दुबले प्रोटीन और सब्जियां हैं।

रक्त शर्करा (ग्लूकोज) संतुलन

उचित शर्करा स्तर - ग्लूकोज - एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक चोट के बाद, ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने की मस्तिष्क की क्षमता कम हो सकती है और वसूली को जटिल बना सकती है। फलों के रस, किशमिश और अंगूर जैसे खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज होता है। एक योजना तैयार करने के लिए पोषण विशेषज्ञ के परामर्श से भी रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी की सिफारिश की जाती है।

कैलोरी का सेवन

करक्यूमिन

करक्यूमिन एक पीला करी मसाला है जिसे मस्तिष्क की चोट के बाद ठीक होने में मदद करने का भी सुझाव दिया गया है, विशेष रूप से संज्ञानात्मक क्षमताओं को बनाए रखने में मदद करने के लिए। हालांकि अध्ययन में परिणाम दिखाने के लिए व्यक्ति को बहुत कुछ चाहिए, यहां तक ​​​​कि छोटी मात्रा भी मदद कर सकती है।

स्वस्थ वसा

मस्तिष्क का साठ प्रतिशत भाग वसा से बना होता है। तेल, नट्स, और प्राकृतिक अखरोट के मक्खन के साथ-साथ कुछ फलों और सब्जियों जैसे एवोकाडो में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा का सेवन अच्छा होता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड, वसा का एक विशेष रूप, जो आमतौर पर मछली में पाया जाता है, एक दर्दनाक मस्तिष्क की चोट के बाद संज्ञान और न्यूरॉन्स की वसूली में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।

फल और सबजीया

फल और सब्जियां शरीर के लिए आवश्यक सर्वोत्तम विटामिन और खनिजों के स्रोत हैं। प्रत्येक प्रकार के अपने अनूठे मिश्रण होते हैं इसलिए मस्तिष्क से पीड़ित व्यक्ति को दैनिक मेनू में विस्तृत विविधता प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया जाता है।

प्रोटीन और अमीनो एसिड

अमीनो एसिड, प्रोटीन के छोटे घटक, शरीर में लगभग हर ऊतक के विकास, मरम्मत और रखरखाव के लिए उपयोग किए जाते हैं। दिमाग को भी अमीनो एसिड की जरूरत होती है। लोग मछली, लीन चिकन, मीट, अंडे, फलियां, कुछ अनाज, नट्स और बीजों से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। एक आहार विशेषज्ञ प्रोटीन को भोजन और नाश्ते में शामिल करने के तरीकों की सिफारिश कर सकता है।

विटामिन ई

पानी

निर्जलीकरण कंसीलर रिकवरी को धीमा कर सकता है, खासकर अगर याददाश्त प्रभावित हो। प्रत्येक दिन नियमित रूप से पानी पीना याद रखना महत्वपूर्ण है। अलार्म सेट करें या बड़ी बोतलों को मेमोरी एड्स के रूप में चिह्नित करें।

साबुत अनाज

.

पोषण को प्रभावित करने वाले कारक

 उदाहरण के लिए स्वाद और गंध में परिवर्तन हो सकता है, साथ ही स्मृति समस्याएं और भूख कम लगना असामान्य नहीं हैं.

ये परिवर्तन नई खाद्य आवश्यकताओं और घायलों की पसंद और नापसंद को समायोजित करने में कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं। समर्थन टीम को नए खाद्य पदार्थों को पेश करने और उनकी स्वीकृति लॉग करने के लिए एक खाद्य ट्रैकिंग प्रणाली विकसित करनी चाहिए।

ऐसे मामलों में जहां भूख प्रभावित होती है, सहायता टीम को एक मेमोरी जॉगर तैयार करना चाहिए, ताकि भोजन छोड़ा न जाए, या इसके विपरीत बहुत अधिक खाया जाए। चरण-दर-चरण भोजन तैयार करने की कुंजी विकसित करना स्वतंत्रता प्रोत्साहन उपकरण हैं।

एक समीक्षा योग्य खाद्य पत्रिका बनाए रखना एक और अभ्यास है जिसका आग्रह किया जाता है।

मस्तिष्क की चोट की रिकवरी प्रक्रिया के लिए पोषण आवश्यक है और न्यूरोलॉजिस्ट की तरह जिसकी चिकित्सा सलाह महत्वपूर्ण है, पोषण विशेषज्ञ ठीक होने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

पुनर्वास कार्यक्रम, संज्ञानात्मक संघर्ष, थकान, और मस्तिष्क की चोट के अन्य प्रभाव मस्तिष्क की चोट वाले किसी व्यक्ति के लिए पौष्टिक आहार की योजना बनाना मुश्किल बना सकते हैं।

एक आहार विशेषज्ञ उनकी चोट के बाद एक विशिष्ट और प्रभावी पोषण योजना विकसित करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है। उम्र, वजन, लिंग और गतिविधि जैसे कारकों के आधार पर किसी और की तुलना में शरीर की अलग-अलग ज़रूरतें होंगी।

एक अनुकूलित योजना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि मस्तिष्क की चोट वाले व्यक्ति को वे पोषक तत्व मिल रहे हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है। यदि व्यक्ति को चबाने या निगलने में समस्या हो रही है, तो पोषण विशेषज्ञ उन उचित पोषक तत्वों और तरल पदार्थों को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने के तरीके के बारे में भी सिफारिश कर सकते हैं।